Corona Virus: चीन के वुहान की तरह बनती जा रही है न्यूयॉर्क की हालत

Corona Virus: चीन के वुहान की तरह बनती जा रही है न्यूयॉर्क की हालत

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का कहर पूरी में दुनिया में बरप रहा है। हालांकि अब हर देश इससे निपटने की कोशिश में लगा है। वहीं चीन से फैलने वाला ये वायरस अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर को बुरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया है। खबरों के अनुसार करीब 90 लाख लोगों की आबादी वाला न्‍यूयॉर्क शहर में भी कोरोना का असर चीन के वुहान जैसा दिख रहा है।

पढ़ें- ...और चीन में उमड़ पड़ी भीड़

90 लाख लोगों की आबादी वाला न्‍यूयॉर्क शहर में अब तक आठ हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोविड-19 के मरीजों की संख्‍या 24 घंटे में डबल हुई है। हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि हर 5 में से 1 अमेरिकी को घर में ही रहने का आदेश दिया गया है। न्यूयॉर्क में अब तक कुल संक्रमित लोगों में लगभग पचास फीसदी लोगों की उम्र 18 से 44 के बीच है।

कोरोना महामारी ने अमेरिका जैसे विकसित देश की इस खतरनाक बीमारियों से लड़ने के लिए की गई तैयारियों की भी पोल खोलकर रख दी है। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर कुओमो ने शहर में हर तरह की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, न्यूयॉर्क के गवर्नर ने कोरोना वायरस को बुलेट ट्रेन की तरह बताया है। गवर्नर एंड्र्यू कुआमो ने मंगलवार को कहा कि कोरोना का संक्रमण बुलेट ट्रेन की गति से भी ज्यादा तेजी से फैल रहा है। अमेरिका में होटल, स्‍टेडियम और पार्किंग के स्‍थान हॉस्पिटल और क्लिनिक में बदल गए हैं। देश में कोरोना मरीजों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए कई हिस्‍सों में सेना और नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है।

न्यूयॉर्क की मेट्रो ट्रेन, जिसे सबवे कहा जाता है, उसमें हर रोज पचास लाख लोग यात्रा करते हैं। अब ऐसे में समझा जा सकता है कि न्यूयॉर्क सिटी अमेरिका में कोरोना वायरस का केंद्र क्यों बनकर उभर रहा है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरे न्‍यूयॉर्क शहर को जकड़ लिया है। अब यह शहर इस बीमारी का जैसे गढ़ बनता जा रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने न्‍यूयॉर्क को बड़ी आपदा वाला इलाका घोषित किया है।

पढ़ें- पुरुषों पर भारी पड़ रहा है कोरोना, मृतकों में 70 फीसदी मर्द

न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की 65 फीसदी आबादी क्वींस इलाके में रहती है। इसके बाद 12 प्रतिशत मैनहट्टन, 6.5 फीसदी ब्रुकलिन और 5 फीसदी स्टेटन आइलैंड में रहती है। अब तक न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले भारतीय छात्र और भारतीय मूल के लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस के राज्यवार मामले, जानिए कहां-कितने मरीज

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।